राजभाषा हिंदी के प्रयोग-प्रसार के कार्यों की आकर्षक प्रदर्शनी आयोजित

राजभाषा हिंदी के प्रयोग-प्रसार के कार्यों की आकर्षक प्रदर्शनी आयोजित

सरकार की राजभाषा नीति के अनुसार राजभाषा के प्रयोग में बहुआयामी प्रगति सुनिश्चित करने के उद्‍देश्य से उत्‍तर मध्‍य रेलवे महाप्रबंधक कार्यालय में भंडार विभाग द्वारा किए जा रहे राजभाषा हिंदी के प्रयोग-प्रसार के कार्यों की आकर्षक प्रदर्शनी लगाई गई। इस प्रदर्शनी में भंडार विभाग द्वारा हिंदी में किए जा रहे कार्यों की सुरुचिपूर्ण प्रस्तुति की गई। महाप्रबंधक श्री सतीश कुमार ने मंगल दीप प्रज्‍ज्‍वलित कर प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर महाप्रबंधक श्री सतीश कुमार ने कहा कि हमारी रेलवे पूरी तरह हिंदी भाषी क्षेत्र में है और हम सब की मातृभाषा हिंदी है, अत: हमें पूरी कर्तव्‍यभावना और प्रतिबद्धता के साथ अपने सरकारी कामकाज में हिंदी का अधिक से अधिक प्रयोग करना चाहिए ताकि राजभाषा हिंदी के निरंतर प्रयोग-प्रसार के क्षेत्र में हमारी रेलवे अग्रणी भूमिका निभाकर और सर्वश्रेष्‍ठ कार्यनिष्‍पादन कर नई उपलब्धियाँ हासिल कर सके।

महाप्रबंधक श्री सतीश कुमार ने भंडार विभाग द्वारा राजभाषा हिंदी में किए जा रहे उत्कृष्ट कार्यों की सराहना की और इस कार्य को निष्‍पादित करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए पन्‍द्रह हजार रूपए के पुरस्कार की घोषणा की। इस क्रम में संसदीय राजभाषा समिति के निरीक्षण से संबंधित मदों के अनुसार भंडार विभाग द्वारा हिंदी में किए गए कार्यों की समीक्षा की गई।

 कार्यक्रम के आरंभ में प्रधान मुख्‍य सामग्री प्रबंधक श्री प्रताप सिंह शमी द्वारा महाप्रबंधक श्री सतीश कुमार का स्वागत किया गया और और उन्हें विभाग द्वारा राजभाषा हिंदी में किए जा रहे कार्यों से अवगत कराया गया। इस अवसर पर मुख्‍य राजभाषा अधिकारी एवं प्रधान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *