जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न

स्वास्थ्य सम्बंधी योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता न बरते

मुख्य चिकित्साधिकारी ने 01 अप्रैल से प्रारम्भ होने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा 15 अप्रैल से शुरू होने वाले दस्तक अभियान का आम जन के बीच व्यापक प्रचार-प्रसार कराये जाने के दिए निर्देश

जिलाधिकारी के निर्देश के क्रम में बुधवार को संगम सभागार में ‘‘जिला स्वास्थ्य समिति’’ एवं राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत ‘‘संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान’’ की जनपद स्तरीय अन्र्तविभागीय समन्वय बैठक मुख्य चिकित्साधिकारी श्री आशु पाण्डे की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकरी ने जेएसवाई, प्रथम संदर्भन ईकाई, जेएसवाई लाभार्थिंयों के भुगतान की प्रगति, मंत्रा पोर्टल पर प्रसव की इंट्री, ई-कवच एप, प्रधानमंत्री मातृत्व अभियान योजना, प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, परिवार कल्याण कार्यक्रम, नियमित टीकाकरण, आरसीएच पोर्टल पर पंजीकरण एवं अपडेशन के कार्यों की समीक्षा की। मुख्य चिकित्साधिकरी ने सभी अस्पतालों में आकस्मिक सेवाओं को क्रियाशील रखने के निर्देश दिए है तथा अस्पतालों में चिकित्सकों की उपस्थिति सुनिश्चित रखने, एम्बुलेंस को क्रियाशील रखने के निर्देश दिए है।
मुख्य चिकित्साधिकरी ने जननी सुरक्षा योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए बहादुरपुर, माण्डा, सोरांव के प्रभारी चिकित्साधिकारी को योजना की प्रगति में सुधार लाये जाने के निर्देश दिये है। प्रथम संदर्भन इकाई की प्रगति की समीक्षा करते हुए फूलपुर की प्रगति को ठीक किए जाने के निर्देश दिये है तथा जे0एस0वाई0 लाभार्थिंयों के आनगोइंग भुगतान की प्रगति की समीक्षा, पी0एम0एस0एम0ए0 की प्रगति की समीक्षा में प्रभारी चिकित्साधिकारी प्रतापपुर व करछना की प्रगति ठीक न पाये जाने पर सुधार करने के लिए कहा है। उन्होंने पोर्टल पर प्रसव की समीक्षा, फैमिली प्लानिंग, टीकाकरण की समीक्षा करते हुए प्रगति ठीक किये जाने के निर्देश दिया है। मंत्रा पोर्टल पर प्रसव की इंट्री की समीक्षा तथा ई-कवच की प्रगति की समीक्षा करते हुए प्रभारी चिकित्साधिकारी जसरा की प्रगति खराब पाये जाने पर सुधार लाये जाने के निर्देश दिए है।
मुख्य चिकित्साधिकरी ने मंत्रा एप, ई-कवच, आरसीएच पोर्टलों पर फीडिंग का कार्य शत-प्रतिशत रूप से कराये जाने हेतु निर्देशित किया है। उन्होंनेे सभी चिकित्साधिकारियों को चिकित्सालयों में सभी आवश्यक व्यवस्थायें पूर्ण रूप से सुनिश्चित बनाये रखने के निर्देश दिए है। उन्होंने चिकित्सकीय उपकरणों को चेक करते हुए खराब उपकरणों को ठीक कराये जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने अस्पतालों में साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था बनाये रखने के साथ-साथ चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाॅफ को मरीजों से अच्छा व्यवहार किए जाने के लिए कहा है। संस्थागत प्रसव की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्साधिकरी ने शत-प्रतिशत संस्थागत प्रसव सुनिश्चित कराये जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने प्रसव केन्द्रों पर सभी आवश्यक व्यस्थायें सुनिश्चित बनाये रखने के निर्देश दिए है। उन्होंने एएनएम, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की नियमित बैठक करने तथा प्रभारी चिकित्साधिकारियों को नियमित रूप से भ्रमण कर इसका अनुश्रवण करते रहने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के तहत स्वास्थ्य टीम को स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों का शत-प्रतिशत स्वास्थ्य परीक्षण कराये जाने का निर्देश दिया है। मुख्य चिकित्साधिकरी ने डब्लूएचओ एवं यूनिसेफ के द्वारा किये जा रहे कार्यों की भी समीक्षा की है। मुख्य चिकित्साधिकरी ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता न बरती जाये। स्वास्थ्य से सम्बंधित जो योजनाएं संचालित है, उनका अच्छी तरह से क्रियान्वयन करते हुए लोगो को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी श्री भोलानाथ कनौजिया, अपर चिकित्साधिकारीगण, जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री विनोद कुमार सिंह, उप चिकित्साधिकारीगण सहित सभी प्रभारी चिकित्साधिकारीगण उपस्थित रहे।
मुख्य चिकित्साधिकारी ने संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान की समीक्षा बैठक में सभी विभागों को आपसी समन्वय बनाकर व्यापक स्तर पर इस अभियान को चलाने के निर्देश दिए है। उन्होंने संचारी अभियान को स्कूूल चलो अभियान के साथ जोड़कर चलाये जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने जिला स्तर, ब्लाक स्तर व ग्राम पंचायत स्तर पर रैली व अन्य कार्यक्रमों के माध्यमों से नगर निगम, शिक्षा विभाग, जिलापंचायतराज विभाग, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सम्मिलित रूप से व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कराये जाने के लिए कहा है। उन्होंने संचारी अभियान एवं दस्तक अभियान के अन्तर्गत निम्न प्रदर्शन करने वाले ब्लाकों की आशा कार्यकत्रियों के साथ बैठक करने व उन्हें प्रशिक्षण दिए जाने के लिए कहा है। मुख्य चिकित्साधिकारी ने फागिंग व एण्टीलार्वा के छिड़काव के यंत्रों की उपलब्धता व एण्टीलार्वा कीटनाशकों की उपलब्धता व इससे सम्बंधित सूचनाएं एक फोरम पर पर उपलब्ध कराये जाने के लिए कहा है। उन्होंने किन-किन ग्रामों में यंत्रों, एण्टीलार्वा कीटनाशक की उपलब्धता है, उसकी एक सूची बनाये जाने हेतु निर्देशित किया है। मुख्य चिकित्साधिकारी ने सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को 01 अप्रैल से प्रारम्भ होने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा 15 अप्रैल से शुरू होने वाले दस्तक अभियान का आम जन के बीच व्यापक प्रचार-प्रसार कराये जाने के लिए कहा है। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी श्री भोलानाथ कनौजिया, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक टी0बी0 सप्रू, अपर मुख्य चिकित्साधिकरीगण, उप मुख्य चिकित्साधिकारीगण, जिला सर्विलांश अधिकारी, यूनिसेफ के प्रतिनिधि, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला मलेरिया अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, चिकित्सा अधीक्षकगण, खण्ड विकास अधिकारीगणों के अलावा अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *